अपनी डाइट में शामिल करें सबसे ज्यादा प्रोटीन पाए जाने वाले ये 8 ड्राई फ्रूट

सेहतराग टीम

सेहत को बेहतर और फिट रखने के लिए हमें प्रोटीन और विटामिन युक्त भोजन करना होता है। वहीं एक्सपर्ट सलाह देते हैं कि हमें रोजाना ड्राई फ्रूट (Dry Fruit) का सेवन जरूर करना चाहिए। क्योंकि ड्राई फ्रूट्स में प्रोटीन (Protein) भरपूर मात्रा में पाया जाता है। वैसे ड्राई फ्रूट कई प्रकार के होते हैं लेकिन अधिकतर लोगों को ड्राई फ्रूट का मतलब सिर्फ काजू, बादाम और किशमिश ही समझ आता है। यही कारण है कि इसका सेवन भी अधिक लोग करते हैं। लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि कौन सा ड्राई फ्रूट ज्यादा प्रोटीन (High Protein Nuts) और कैलोरी युक्त होते हैं।

पढ़ें- आंख आने की बीमारी’ से छुटकारा पाने का बेस्ट व्यायाम

8 ड्राई फ्रूट, जिनमें सबसे अधिक प्रोटीन और कैलोरी (High Protein Nuts)

1- अखरोट

गोल आकार का ये छोटा सा ड्राई फ्रूट आपके स्वास्थ्य के लिए किसी खजाने से कम नहीं है। अखरोट न सिर्फ पुरूषों के लिए बल्कि महिलाओं के लिए भी बेहद फायदेमंद है, जानें यहां। 100 ग्राम अखरोट में 654 कैलोरी होती हैं और प्रोटीन की मात्रा 15.23 ग्राम पाई जाती है। 

2- बादाम

तेज दिमाग के लिए जरूरी और ड्राई फ्रूट में बॉडी बिल्डरों की पहली पसंद बादाम पौष्टिकता से भरा होता है। 100 ग्राम बादाम में 576 कैलोरी होती हैं और साथ ही 21.15 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। आप चाहे तो बादाम को भिगोकर भी खा सकते हैं क्योंकि ऐसा करने से इसके पौष्टिक तत्व दोगुने हो जाते हैं।

3- मूंगफली

छोटी सी मूंगफली बड़े काम की होती है। अगर आप इसके फायदे नहीं जानते हैं तो ये लेख पढ़ें। बता दें कि 100 ग्राम मूंगफली में 567 कैलोरी और 25.8 ग्राम प्रोटीन होता है।

4- पिस्ता

हरे रंग का छोटा सा ये ड्राई फ्रूट अपने आप में बहुत से पौष्टिक गुणों को समेटे हुए है। 100 ग्राम पिस्ता में 562 कैलोरी और 20.16 ग्राम प्रोटीन आपके शरीर को मिल सकता है।

5- काजू 

हर डिश या फिर कहें डेजर्ट में प्रयोग होने वाले सफेद रंग के काजू आके शरीर को बहुत फायदा पहुंचा सकते हैं। 100 ग्राम काजू में 553 कैलोरी और 22.22 ग्राम प्रोटीन मिलता है।

6- सूरजमूखी के बीज

हाई बीपी व वेट लॉस की समस्या में काम आने वाले सूरजमूखी के बीज कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। 100 ग्राम सूरजमूखी के बीज में 584 कैलोरी होती हैं। इसके अलावा इसमें 20.78 ग्राम प्रोटीन भी पाया जाता है।

7- अलसी के बीज

100 ग्राम अलसी के बीजों में 534 कैलोरी होती हैं और साथ ही 18 ग्राम प्रोटीन होता है। अलसी के बीज हमारे ह्रदय स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है।

8- आलूबुखारा

आप भले ही इसे ड्राई फ्रूट न मानते हों लेकिन इस ड्राईफ्रूट में 240 कैलोरी और 2.18 ग्राम प्रोटीन आपके शरीर को मिलता है।

इसे भी पढ़ें-

कोरोना काल में बढ़ रही है अवसाद रोगियों की संख्या, जानें कैसे बचें इस बीमारी से

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।